ads

महाशिवरात्रि 2021 : भगवान शिव को तुरंत प्रसन्न करते हैं ये उपाय, जो देते हैं कई गुना फल

सनातन धर्म में भगवान शिव को संहार का देवता माना जाता है। वे देवों में महादेव हैं, तो वहीं भगवान शिव सौम्य आकृति और रौद्ररूप दोनों के लिए विख्यात हैं। शिवपुराण के अनुसार भगवान शिवजी की इच्छा से ही इस संपूर्ण सृष्टि की रचना ब्रह्माजी द्वारा की गई है।

धर्म ग्रंथों के अनुसार पूर्व जन्म में काकभुषुंडि जी द्वारा अपने गुरु का अपमान किए जाने पर जब भगवान शिव अत्यंत क्रोधित हो गए और उन्हें भयानक श्राप देने लगे,तब गुरु द्वारा अपने शिष्य को क्षमा प्रदान करने हेतु भगवान शिव की स्तुति करने पर भोलेनाथ प्रसन्न हुए। उन्होंने न केवल उन ब्राह्मण को अपनी भक्ति प्रदान की अपितु उनके शिष्य को अबाध जन्म-मृत्यु का आशीर्वाद दिया तथा उसे श्री राम की भक्ति प्रदान की।

वहीं शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव की-लिंग स्वरूप में पूजा करने से भोलेनाथ बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं और मनचाहा वर देते हैं। ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाए बताएंगे, जिनके बारे में मान्यता है कि इन्हें करने के बाद तुरंत असर दिखने लगता है और इनमें कोई खर्चा भी नहीं होता।

वहीं भगवान शिव के विभिन्न पर्वों जैसे प्रदोष, शिवरात्रि व सावन माह में ये उपाय और भी ज्यादा प्रभावशाली हो जाते हैं और कई गुणा फल देने लगते हैं।

- भगवान भोलेनाथ पर जल चढ़ाते समय शिवलिंग को दोनों हथेलियों से रगड़ना चाहिए। इस उपाय से हर किसी की किस्मत बदल जाती है।

- रोज शिवलिंग पर चमेली के फूल चढ़ाएं और भोलेनाथ के महामन्त्र ॐ नमः शिवाय का रोजाना 108 बार जप करें।

- किसी सुनसान जगह पर स्थित शिव मंदिर में दीपक जलाने से हर मनोकामना पूरी होती है।

- अगर आपको लगातार अथक प्रयासों के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो रोज पारे से बने शिवलिंग की पूजा करें। इससे तुरंत राहत मिलती है।

- केसर मिश्रित जल से शिवलिंग का जलाभिषेक करने से विवाह तथा वैवाहिक जीवन से जुड़ी समस्याएं तुरंत दूर होती है तथा गृहस्थ जीवन में आ रहे सभी व्यवधान तुरंत दूर होते हैं।

- बिल्वपत्रों पर चंदन से ॐ नमः शिवाय लिखें। इसके बाद इन पत्तों की माला बनाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। ध्यान रखें, बिल्वपत्र कटे-फटे नहीं होने चाहिए।

- शिवलिंग पर रोज़ धतूरा चढाने से घर और संतान से जुडी समस्याएं दूर होती है। ये उपाय संतान को सभी कार्यों में सफलता दिलवाता है।

- कच्चे दूध में शक्कर मिलाकर तांबे के लोटे से शिवलिंग पर चढ़ाएं। इससे उनका आशीर्वाद मिलता है।

 

- अगर बीमारियों से बहुत ज्यादा परेशान हो चुके हैं और दवाईयां लेने के बाद भी आराम नहीं हो रहा है तो पानी में दूध तथा काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाने से सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं।

- अगर कुंडली में शनि दोषयुक्त है या किसी प्रकार से पीड़ा दे रहा है तो शिवलिंग पर काले तिल मिलाकर जल चढ़ाएं। इससे तुंरत राहत मिलेगी।

- लंबी उम्र के लिए शिवलिंग पर दूब अर्पित करनी चाहिए। इससे भगवान शिव के साथ-साथ गणेशजी की भी कृपा प्राप्त होती है।

- पके हुए चावलों से शिवलिंग का श्रृंगार कर भगवान भोलेनाथ की पूजा करें। इससे कुंडली का मंगल दोष शांत होता है।

- घर में लक्ष्मी के स्थाई निवास के लिए शिवलिंग पर चावल चढा़ने चाहिए। ध्यान रखें शिवलिंग पर चढ़ाए गए सभी चावल अखंडित (टूटे हुए न हो) हो। इससे शिवजी के साथ-साथ लक्ष्मी जी की भी कृपा प्राप्त होती है।

- भगवान भोलेनाथ के निमित्त नियमित रूप से सवा किलो, सवा पांच किलो, ग्यारह किलो या इक्कीस किलो गेहूं अथवा चावल का दान करें। इससे अचानक आए कष्टों का निवारण होता है और समस्त बाधाओं से मुक्ति मिलती है।

भगवान शिव की कौन सी तस्वीर मानी जाती है शुभ...

- भगवान शिव का निवास कैलाश पर्वत उत्तर दिशा में है। इस कारण शिवजी की मूर्ति या तस्वीर उत्तर दिशा में लगाना श्रेष्ठ रहता है। भगवान शिव की ऐसी तस्वीर कभी नहीं लगाएं जिसमें भोले शंकर क्रोध मुद्रा में हों, ये विनाश का प्रतीक मानी जाती है।

- जिस तस्वीर में भगवान शिव मां पार्वती, बेटे गणेश और कार्तिक के साथ हों यानी पूरे परिवार के साथ हों तो वो घर में लगाना शुभ होता है. इससे घर में कलह एवं विवाद नहीं होता. साथ ही घर के बच्चे आज्ञाकारी होते हैं.

- जिस तस्वीर में शिवजी खुश दिख रहे हों वो घर में लगानी शुभ मानी जाती है। मान्यता है कि नंदी पर विराजित शिवजी की तस्वीर लगाने से घर के बच्चों का ध्यान बढ़ता है।

- शिवजी की तस्वीर और मूर्ति जिस स्थान पर लगी हो वो साफ-सुथरा होनी चाहिए। शिवजी के आस-पास गंदगी होने से घर के दोष बढ़ सकते हैं, जिससे धन-पैसे की हानि हो सकती है।

- घर की उत्तर दिशा में शिवजी की तस्वीर या मूर्ति ऐसी जगह पर लगानी चाहिए जहां घर में आने-जाने वाले सभी लोग महादेव के दर्शन कर सकें। माना जाता है कि ऐसा करने से आपके रिश्ते लोगों से हमेशा अच्छे रहते हैं।

- भगवान शिव की खड़ी मुद्रा की तस्वीर कभी भी अपने घर या ऑफिस में नहीं लगानी चाहिए।



Source महाशिवरात्रि 2021 : भगवान शिव को तुरंत प्रसन्न करते हैं ये उपाय, जो देते हैं कई गुना फल
https://ift.tt/30fW7N6

Post a comment

0 Comments