ads

15 सेकंड ताली बजाने से कई रोगों से बचाव, पर नंगे पैर ऐसा न करें

ज ब हम किसी खास मौके पर ताली बजाते हैं तो उस आनंद के साथ कई बीमारियों को भी दूर भगाते हैं। कई अध्ययनों में देखा गया है कि सिर्फ 15 सेकंड रोज ताली बजाने से कई रोगों से बचाव भी होता है।
ऐसे दूर होती बीमारियां
हथेलियों में कई एक्यूप्रेशर के पॉइंट होते हैं। जिनको नियमित दबाने से कई बीमारियों को होने से रोका जा सकता है। जब हम ताली बजाते हैं तो उन बिंदुओं पर दबाव पड़ता है। इससे कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित होता है। हृदय के रोग नहीं होते हैं। अंगूठे के नीचे के स्थान को दबने से रक्त वाहिकाएं खून का विपरीत दिशा में संचारण करती है। जिससे धमनियों में रुकावट दूर होती हैै। इसके कंपन्न से वात, पित्त और कफ का संतुलन बना रहता है। बाएं हाथ की हथेली में लिवर, बड़ी-छोटी आंत, किडनी, लंग, गॉल ब्लैडर व दाएं हाथ की हथेली में साइनस के प्रेशर पॉइंट्स होते हैं। इन पर दबाव पडऩे से आराम मिलता है।
15 सेकंड ही क्यों
ताली कम से कम 15 सेकंड तक बजाएं। इससे कम बजाने से ब्लड सर्कुलेशन नहीं बढ़ता, प्रभाव भी नहीं होता है। दो मिनट तक ताली बजा सकते हैं।
इनका रखें ध्यान
हमेशा आसन पर खड़े होकर या पैरों में जूते पहनकर ही ताली बजाएं। जमीन पर नंगे पैर ऐसा करने से उत्पन्न ऊर्जा जमीन में समाकर नष्ट हो जाती है। सरसों, नारियल या अन्य तेल लगा सकते हैं।



Source 15 सेकंड ताली बजाने से कई रोगों से बचाव, पर नंगे पैर ऐसा न करें
https://ift.tt/3bW73WE

Post a comment

0 Comments