ads

गर्मी में सूखने लगे कंठ तो इन ज्यूसों का करें सेवन, सेहत के साथ देंगे ठंडक का अहसास

लगातार बढ़ते तापमान के कारण इस बार समय से पहले गर्मी ने दस्तक दे दी है। दिन में तेज धूप निकलने के कारण लोगों का कंठ सूखने लगता है। ऐसे में अगर आप भी गर्मी से परेशान हैं। तो अपने गले को तर करने के लिए कुछ हेल्दी ज्यूसों का उपयोग करें। जिससे आपको सेहत के साथ-साथ ठंडक का भी एहसास मिलेगा।

हम आपको कुछ ऐसे ज्यूसों के बारे में बताएंगे। जो आप घर में ही तैयार कर सकते हैं। इनसे आपके शरीर को ठंडक और ताजगी मिलेगी और गर्मी से भी राहत होगी।

तरबूज-

तरबूज गर्मी के दिनों में सेहत के लिए सबसे फायदेमंद होता है। क्योंकि इस फल में सबसे अधिक पानी होता है। इसलिए जब गर्मी सताए तो आप तरबूज का सेवन करने के साथ ही तरबूज का जूस भी पी सकते हैं। इसे काटने के बाद आप मिक्सर में घर ही जूस बना सकते हैं। तरबूज में विटामिन सी, बी, बी 2, बी 3 होते हैं।

पुदीना-

गर्मी में पुदीना का जूस आपके शरीर के लिए सबसे फायदेमंद है। इसकी पत्तियों को तोड़कर साफ करें और मिक्सर में डालकर बारीकी पीस सकते हैं। इसमें आप ठंडे पानी के साथ टेस्ट अनुसार नमक शक्कर आदि भी मिला सकते हैं।

नींबू पानी-

अगर आपका गला ज्यादा सूख रहा है। और शरीर में भी डीहाइड्रेशन सा लग रहा है। तो आप नींबू पानी का उपयोग कर सकते हैं। यह पेय अन्य सभी ज्यूसों से सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स आदि होते हैं।

मट्ठा-

गर्मियों में मट्ठा यानी छाछ भी सेहत के लिए अमृत माना जाता है। मट्ठे को फ्रिज में रख कर थोड़ा ठंडा होने के बाद उसमें टेस्ट अनुसार जीरा नमक या शक्कर भी मिला सकते हैं। अगर आपको शुगर की समस्या है तो शक्कर नहीं मिलाना फायदेमंद होगा। जिसमें विटामिन बी, पोटेशिय, प्रोटीन और अन्य विटामिंस होते हैं। जिससे शरीर में ताजगी आती और पाचन तंत्र भी बेहतर होता है।



Source गर्मी में सूखने लगे कंठ तो इन ज्यूसों का करें सेवन, सेहत के साथ देंगे ठंडक का अहसास
https://ift.tt/3ktKDyE

Post a comment

0 Comments