ads

संतरा सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, इसके छिलके से बढ़ती है खूबसूरती

संतरा ऐसा फल है जो खाने में स्वादिष्ट लगने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है। आश्चर्य की बात तो यह है कि संतरे का रस जहां सेहत के लिए फायदेमंद है। वहीं दूसरी ओर उसके छिलके भी आपकी खूबसूरती बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे। जिसके माध्यम से आप संतरे के छिलकों का भी उपयोग कर सकते हैं।

संतरे के छिलके से बनाएं स्क्रब-

संतरे का छिलका लोग यूं ही फेंक देते हैं। लेकिन आप संतरे के छिलके को सुखाकर उसका स्क्रब भी बना सकते हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलके को सुखाने के बाद उसका पाउडर बना लें और उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। इसे स्क्रब करते हुए चेहरे को साफ करें। इससे आपकी रूखी त्वचा को पोषण मिलेगा। इसमें आप गुलाब जल की जगह कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुहांसों के लिए फायदेमंद-

संतरे के छिलके का पाउडर बनाकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। उससे चेहरे पर आए कील मुंहासे खत्म हो जाएंगे।

त्वचा को मिलेगी प्राकृतिक चमक-

आपकी रूखी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए संतरे के छिलके का स्क्रब काफी असरदार रहेगा। क्योंकि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। इसलिए यह आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है।

सन्तरे के रस से भी बना सकते हैं पेस्ट-

गुलाब जल या दूध की अपेक्षा आप संतरे के रस और पाउडर को मिलाकर भी पेस्ट बना सकते हैं। इसे आपकी त्वचा पर लगाने से त्वचा को नमी मिलेगी और आपकी चेहरा चमकने और से एक समान नजर आएगा।

गर्मी के साइड इफेक्ट से भी बचाएगा-

गर्मियों में स्किन पर तेज धूप लगने के कारण आपकी त्वचा झुलस जाती है। ऐसे में अगर आप संतरे के छिलके का पैक बनाकर लगाएंगे। तो इस से झुलसी हुई त्वचा में चमक आएगी और आपका चेहरा निखर जाएगा।

सेहत के लिए फायदेमंद संतरा-

आपको बता दें कि संतरे में किसी प्रकार का फैट या कोलेस्ट्रोल नहीं होता है। जबकि इसमें डाइटरी फाइबर रहता है। जो शरीर के हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है। संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है और इसमें नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो इम्यूनिटी बढ़ाता है, खून साफ करने और स्टेमिना बढ़ाने के लिए भी संतरा काफी मददगार रहता है। इसी के साथ आंखों के लिए विटामिन ए और शरीर के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्रोत है। जो हीमोग्लोबिन भी बढ़ाता है। इससे हड्डियां भी मजबूत होती है और यह ब्लड प्रेशर रेगुलेटर करता है। इसलिए यह फ्रूट व्यक्ति के सेहत के साथ खूबसूरती के लिए भी काफी फायदेमंद है।



Source संतरा सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, इसके छिलके से बढ़ती है खूबसूरती
https://ift.tt/3sGa5nH

Post a comment

0 Comments