ads

ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, तीनों फॉर्मेट से लिया संन्यास

नई दिल्ली। धुंआधार बल्लेबाजी के लिए क्रिकेट जगत में अपनी एक विशेष छवि बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। यूसुफ पठान ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है।

उन्होंने ट्वीट में क्रिकेट को अलविदा कहते हुए अपनी फैमिली, दोस्तों, चाहने वालों और सभी देशवासियों को सपॉर्ट के लिए शुक्रिया कहा। यूसुफ पठान ने लिखा- मैं अपनी फैमिली, दोस्तों, प्रशंसकों, टीमों, कोचों और पूरे देश के समर्थन के लिए तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं। बता दें कि यूसुफ पठान ने भारत के लिए 57 वनडे और 22 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला है।

युवराज सिंह ने कहा धोनी के पसंदीदा खिलाड़ी वह नहीं कोई और था, इस कारण उसे विश्व कप में भी दिया मौका

वहीं इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलते हुए युसूफ पठान ने 2010 में दूसरा सबसे तेज शतक लगाया था। उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 37 गेंद पर शतक जमाया था। इससे पहले क्रिस गेल IPL में सबसे तेज शतक जमा चुके हैं। गेल के नाम 30 गेंद में शतक लगाने का रेकॉर्ड दर्ज है। 38 वर्षीय युसूफ भी दो बार की IPL खिताब विजेता कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और एक बार की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स (RR) फ्रैंचाइजी के हिस्सा रहे हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ यूसुफ पठान ने किया था T20 क्रिकेट का डेब्यू

आपको बता दें कि यूसुफ पठान ने 2007 में अंतर्राष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच का डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ किया था। सबसे रोचक बात ये है कि पठान को 2007 के वर्ल्डकप के फाइनल मुकाबले में डेब्यू करने का मौका मिला था।

यह पहला मौका था जब भारत ने T20 विश्व कप खिताब अपने नाम किया था। फाइनल मुकाबले में यूसुफ पठान ने 15 रन बनाए थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज यूसुफ पठान टीम इंडिया (Team India) के उस प्लेइंग इलेवन में शामिल रहे जिस टीम ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया था।

बाढ़ पीड़ितों की मदद में तन-मन, धन से जुटे हैं इरफान और युसूफ पठान, पहुंचा रहे खाना-पानी

15 गेंदों में अर्द्धशतक

यूसुफ पठान ऐसे खिलाड़ी हैं, जो तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। 2014 में IPL में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ युसूफ पठान ने 22 गेंदों में 72 रन बनाए थे। इस मैच में महज 15 गेंदों पर ही पठान ने अर्धशतक लगाया था। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में भी 15 गेंदों पर अर्धशतक लगाया है।

फील्डिंग में बाधा डालने पर आऊट

IPL में खेलते हुए यूसुफ पठान ऐसे पहले क्रिकेटर बने जिन्हें टी-20 क्रिकेट में फील्डिंग में बाधा डालने पर आऊट करार दिया गया था। IPL के 2013 सीजन में केकेआर की ओर से खेलते हुए युसूफ पठान गेंद की लाइन में आ गए थे। इसपर पुणे वॉरियर्स टीम के कप्तान ने अपील की, जिसके बाद नियमों के तहत युसूफ को आऊट करार दिया गया।

यूसुफ पठान मिडिल ऑर्डर में धुआंधार बल्लेबादी के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा वह ऑफ स्पिन गेंदबाज भी रहे हैं। यूसुफ ने वनडे इंटरनैशनल में कुल 810 रन बनाए जबकि टी20 में 236 रन बनाए हैं। उन्होंने लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में कुल 46 विकेट चटकाए।



Source ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, तीनों फॉर्मेट से लिया संन्यास
https://ift.tt/2PiLHdr

Post a comment

0 Comments