ads

दूध का अधिक मात्रा में सेवन करने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, स्टडी से हुआ खुलासा

नई दिल्ली। दूध का सेवन करने के सलाह हम घर के बड़े-बूढ़ो से लेकर डॉक्टर्स से भी सुनते आ रहे है कि अच्छी सेहत बनाये रखने के लिये दूध पीना काफी अच्छा होता है। क्योकि दूध में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन D, पोटैशियम समेत अन्य कई पोषक तत्वों के गुण हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाये रखने के साथ कई तरह से सेहत के लिए अच्छे होते है।

अधिक मात्रा में पीना आपकी सेहत के लिये हानिकारक

लेकिन रिसर्चर्स की माने तो दूध को शरीर को स्व स्थ रखने वाला सबसे च्छा उपचार नही माना जा सकता। शोध के अनुसार दूध शरीर के लिये अच्छा है लेकिन जरूरत से ज्यादा पीना उतना ही ज्यादा हानिकारक भी साबित हो सकता है। एक रिसर्चर के मुताबिक, दूध से कैल्शियम मिलता है लेकिन और भी कई चीजें उपलब्ध है जिससे कैल्शियम की कमी दूर की जा सकती है।

केवल दूध पीने से आपकी हड्डियां नहीं होती मजबूत
एक स्टडी के मुताबिक, हड्डियों को मजबूत करने के लिए दूध सही हो, ये जरूरी नही है। जिस देश में दूध का सेवन सबसे अधिक होता है वहां भी फ्रैक्चर के मामले बराबर देखने को मिलते है। इसका मतलब साफ है कि केवल दूध पीने से आपकी हड्डियों में कुछ खास असर नहीं पड़ रहा है। दूध के अलावा और भी कई चीजें ऐसी होती है जो हड्डियों को मजबूत रखने मे मदद करती है।

अधिक मात्रा में दूध पीने से हो सकता है कैंसर

एक स्टडी के मुताबिक, डेयरी प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल कैंसर जैसी समस्याओं को पैदा करता है। पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में एंडोमेट्रियल कैंसर होने की ज्यादा संभावना बनती है. हालांकि अभी इस पर और रिसर्च करना बाकी है। बैसे फुल क्रीम मिल्क में सैचुरेटेड फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है। साथ ही सोडियम की भी मात्रा पायी जाती है। जो दोनों दिल और ब्लड प्रैशर के लिये हानिकारक है। इसलिए रिसर्चर दूध का सेवन अधिक मात्रा में करने से मना करते है।



Source दूध का अधिक मात्रा में सेवन करने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, स्टडी से हुआ खुलासा
https://ift.tt/3r3DHuh

Post a comment

0 Comments